आपकी अपनी सोच आपको जीवन में सफल और असफ़ल बनाती है।

Motivational Stories in Hindi, किसी भी सफ़ल व्यक्ति की सफलता के पीछे उसकी ऊँची सोच का होना भी मायने रखता है, क्यूंकि आपकी सोच ही आपको जीवन में सफल बनाती हैं।

Positive Thinking: Safalta ka Raaj

क्या आप जानते हैं कि आपके जीवन में घटने वाली हर घटना के पीछे कहीं न कहीं आपकी सोच का परिणाम मात्र ही हैं। कोई भी व्यक्ति अपनी सोच से सबकुछ बदल सकता है। अगर आपका, आपकी सोच पर नियंत्रण हैं, तो आप अपनी ज़िन्दगी में जो चाहें हासिल कर सकते हैं।

Soch-safalta-ka-raaj-think-positive-hindi-story

आपकी सफलता आपके सोच से प्रभावित होती है और ये ही जीवन में आपको सफलता या असफ़लता की और ले जाती हैं, इसलिए अपनी सोच को हमेशा सही और ऊँचा रखें और मुश्किलों में भी अपनी सोच को नकारत्मक ना होने दे।

Hindi Kahani on Positive Thinking

किसी गाँव में पानी की बहुत भारी समस्या थी। ग्रामीणों ने सभा कर इस समस्या के लिए दो दोस्तों रामलाल और श्यामलाल को चुना, जो अक्सर खाली रहा करते थे, क्यूंकि उनके पास करने के लिए कोई काम नहीं था। ग्राम-सभा ने उन्हें कुछ दुरी से गुजरने वाली नदी से पानी भरकर गाँव में पहुचाने को कहा जिसके बदले में उन्हें पैसे मिलते। रामलाल और श्यामलाल इस काम के लिए राजी हो गए।

दोनों दोस्त दूर नदी से पानी का 20-20 मटका रोज भरकर लाते और एक मटके पानी के बदले में 2 रूपए लेते। ऐसा वो दिन में दो बार करते जिनसे उनकी आमदनी होने लगी और उनके बेरोजगारी की समस्या के साथ साथ गाँव की पानी की समस्या भी समाप्त होने लगी। कुछ महीनों के बाद रामलाल ने सोचा की आखिर वो दोनों दोस्त कब तक इस तरह से पानी लाते रहेंगे।

इसे भी पढ़ें: Inspiring Hindi Story – हर कोशिश हमें एक कदम और आगे ले जाती है।

एक दिन रामलाल ने श्यामलाल को कहा, – ऐसा कब तक चलता रहेगा, कब तक हम ये पानी के मटके नदी से भरकर लाते रहेंगे। आज हमारे हाथ-पैर सही है, अगर हमें कल कुछ हो गया या हममे से कोई बीमार पड़ गया तो हमारे घर का चूल्हा कैसे जलेगा? हम अपने घरवालो को कैसे पालेंगे।

रामलाल की बात सुनकर श्यामलाल बोला, – ‘कि भाई इतना सोचने की क्या जरुरत है.?’ सबकुछ तो सही चल रहा हैं। हमारी अच्छी खासी कमाई हो रही है। पता नहीं तुम्हारी सोच को क्या हो गया है। अगर हमने कुछ ऐसा-वैसा किया तो हो सकता है कि हमसे ये काम भी हाथ से निकल जाए।

श्यामलाल की बात सुनकर रामलाल बोला, – मैं अपनी ऐसी स्थिति से संतुष्ट नहीं हूँ। मुझे तो कुछ करना होगा। मैं ऐसे ही अपना सारा जीवन नहीं बिता सकता। इनसब के बाद रामलाल दुसरे दिन पानी ना लाने जाकर इसका उपाय खोजने लगा। जबकि श्यामलाल नदी से मटके भर कर लाने का काम अकेला करने लगा।

इसे भी पढ़ें:  सपने देखेंगे तभी तो पूरे होंगे- Short Hindi Stories

एक दिन रामलाल नदी की ओर जा रहा था तभी उसने देखा की कुछ हाथी नदी के किनारे पानी पी रहें थे। तब रामलाल को हाथियों के सूड को देखा तो उसे एक उपाय आया की क्यों ना नदी के पानी को पाइप द्वारा गाँव तक पहुचाने का काम किया जाए। अगर ऐसा हो गया तो गाँव की पानी की सारी मुश्किल ही खत्म हो जाएगी। उसने पाइप लगाने का तरीका ढूँढ कर इस काम को करने लगा।

रामलाल के सामने हजार मुसीबते आई पर उसने हार नहीं मानी। कुछ ही महीनों के लगातार मेहनत से उसने नदी से गाँव तक पाइप लगाकर पानी गाँव तक पहुंचा दिया अब वह गाँव में ही लोगो को 1 रुपए में एक मटका पानी देने लगा। ऐसा करके रामलाल एक दिन में हजारो मटके पानी बेचने लगा। कुछ ही समय बाद वह अपने पूरे इलाके का सबसे अमीर व्यक्ति बन गया।

श्यामलाल जो उसका दोस्त था उसे अब अपनी गलती का एहसास होने लगा क्यूंकि रामलाल के सोचने के अलग तरीके ने उसे अमीर व्यक्ति के साथ ही सफल आदमी भी बना दिया। जबकि दूसरी ओर श्यामलाल अपनी सोच के चलते बेरोजगार और असफ़ल इंसान बन गया। उसे अपनी सोच पर पछतावा हो रहा था।

इसे भी पढ़ें: Motivational Story for Life – जो मिले उसकी महत्वता समझे

दोस्तो, इस कहानी के जरिए हमारा आपको यहीं बताने का प्रयास है कि हमारी सोच ही हमारे आने वाले जीवन में हमे सफलता या असफलता देती है। आज के समय में अधिकतर लोगों की सोच छोटी होने या सही नहीं होने के कारण जब उन्हें निराशा मिलती हैं, तो वो उससे समझौता कर लेते हैं।

सोच के कारण ही निरशाजनक जीवन के साथ और असफलता का डर उन्हें अपने जीवन में आगे बढ़ने का कोई निर्णय नहीं लेने देता। कभी भी पैसो के पीछे मत भागिए बल्कि अपने काम को बेहतर और बड़ी सोच के साथ बेहतर तरीके से करने का सोचिये। अगर आपका काम बढ़ने लगा तो पैसा अपने आप आपके पीछे आएगा।

»» यहाँ पढ़ें एक से बढ़कर एक Hindi Kahani »» “Inspirational Stories for Better Life in Hindi



Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!