आपको जो मिले उसकी महत्वता समझे और मेहनत कर आगे बढ़े

Understand the importance of what you got and work harder:

hindi inspiring stories, motivational story, hard work,

जो मिला है उसकी महत्वता समझे और मेहनत कर आगे बढ़े:

Hindi Inspirational Stories: एक अंधा आदमी रोज शाम को सड़क के किनारे खड़े होकर भीख मांगा करता था। जो थोड़े-बहुत पैसे मिल जाते उन्हीं से अपनी गुजर-बसर किया करता था।

वो अंधा आदमी हमेशा भगवान को कोसता था कि उसे ऐसी जिंदगी क्यों दी।

एक शाम को वहां से एक रईस गुजर रहा था। उन्होंने उस अंधे को देखा और उन्हें अंधे की फटे हाल होने पर बहुत दया आई और उन्होंने सौ रूपये का नोट उसके हाथ में रख दिया और वहाँ से चला गया।

उस अंधे आदमी ने नोट को टटोल कर जब देखा तो समझा कि किसी आदमी ने उसके साथ कोई मजाक किया है क्योंकि उसने सोचा कि अब तक उसे सिर्फ 5 रूपये तक के ही नोट मिला करते थे जो की हाथ में पकड़ने पर सौ की नोट की अपेक्षा वह बहुत छोटा लगता था। तब उसे लगा कि किसी ने सिर्फ कागज़ का टुकड़ा उसके हाथ में थमा दिया है और वहाँ से चला गया है। उसने 100 रूपए के नोट को कागज़ समझकर जमीन पर फेंक दिया।

एक सज्जन पुरुष जो वही खड़े ये दृश्य देख रहे थे, उन्होंने नोट को उठाया और अंधे व्यक्ति को देते हुए कहा यह 100 रूपये का नोट है। तब वह अंधा व्यक्ति बहुत खुश हुआ और आगे बढ़ गया।

सीख: शिकायत करना छोड़कर, जो मिला है उसकी महत्वता को समझना चाहिए और मेहनत कर आगे बढ़ना चाहिए।

अगर आपको ये Motivational Stories in Hindi, kahani अच्छा लगा तो कृपया Share करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!