अगर जीवन में संघर्ष करना पड़े तो समझें कि आने वाला कल बेहतरीन होगा।

जीवन में संघर्ष समझें कि आने वाला कल बेहतर:

Hindi Motivational Story For Better Life:

किसी भी मनुष्य के जीवन में ऐसा कभी नहीं होता कि वो बिना किसी संघर्ष के किसी वस्तु या मंजिल को पा लें, क्यूंकि जब तक मनुष्य अपने किसी विशेष सपनों या मंजिल को पाना चाहता हो उसे अक्सर किसी ना किसी तरह की मुसीबतों का सामना करना ही होता हैं।

hindi-success-story-for-struggle-with-life

जीवन में संघर्ष तो सभी मनुष्यों के लिए होती ही है, फिर चाहे वो आप कोई विद्यार्थी हो, या फिर कोई व्यापारी या नौकरी करने वाले संघर्ष से जूझ कर ही तो आप सफलता की ऊँचाइयों को छु पाते हैं इसलिए हमे कभी भी अपने जीवन में आने वाली किसी भी चुनौती के लिए तैयार रहना चाहिए।

अगर आपके जीवन में संघर्ष है तो ये हमेशा मानकर आगे बढ़ते रहें कि इसके बाद का जो आने वाला पल होगा, वह बीत गए समय से बेहतर ही होगा।

इसे भी पढ़े:  Hindi Motivational Story The Path of Success

Hindi Story If you have to Struggle with Life then Tomorrow will be Better:

एक बार जीवन में असफल हुआ एक व्यापारी जंगल में भगवान को याद कर रो रहा था। वह बार-बार भगवान को याद करता और अपनी असफलता का कारण पूछता। जब वह ऐसा कर रहा था तब उस जंगल से एक साधू अपने कुटिया की ओर जा रहें थे। वो व्यापारी की व्याकुलता और निराशा से भरे बातों को सुन सब समझ गए।

साधू ने उस व्यापारी को पास बुलाया और बताया कि मैंने जगंल में घास और बांस दोनों के बीज बोए थे। उन दोनों बीज की बहुत मेहनत से देखभाल की। पहले ही साल में घास तो हरी भरी हो गई लेकिन बांस का बीज जैसा का तैसा ही रहा। लेकिन फिर भी मैंने अगले साल भी बांस के बीज की वैसे ही देखभाल की जैसे घास की की। लेकिन दूसरे साल में भी बांस का पेड़ विकसित नहीं हुआ। लेकिन मैंने हिम्मत नहीं हारी। तीसरे साल में फिर मैंने बांस के बीज की देखभाल की। लेकिन कुछ न हुआ। चौथे साल में भी यही हुआ।

इसे भी पढ़ें: केवल आप अपने जीवन में बदलाव ला सकते हैं। – Short Hindi Stories

पांच साल में मेरी मेहनत रंग लाई और बांस का एक छोटा सा पौधा उग गया। लेकिन बहुत छोटा और कमजोर सा। फिर भी मैंने हिम्मत नहीं हारी। छह महीने में ही वह पौधा 100 फीट लंबा हो गया। मैंने बांस की जड़ को इतना बड़ा करने के लिए पांच साल का समय लगाया। इन पांच सालों में इसकी जड़ इतनी मजबूत हो गई कि 100 फिट से ऊंचे बांस को संभाल सके।’

संघर्ष तो सभी के जीवन में आते हैं लेकिन इनसे हार नहीं माननी चाहिए। दरअसल संघर्षों से ही आने वाला कल और भी बेहतरीन और बांस की तरह मजबूत बनता है। Inspirational Story of Success

Conclusion of This Story: जीवन में आने वाली किसी भी संघर्ष से कभी हार न मानें।

अवश्य पढ़ें: “Motivational and Inspirational Stories for Better Life in Hindi



Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!