आपकी कड़ी मेहनत ही आपको सफल बनाती हैं।

Hard-Work will Bring You on The Path of Success (Hindi Motivational Story):

Hard work will bring you on the path of success Hindi stories, motivational story,  hard work

कड़ी मेहनत ही आपको सफलता के रास्ते पर पहुंचाएगी। – Inspiring Story:

एक अमीर बिजनसमैन था, जिसका बेटा बहुत आलसी था। वह चाहता था कि उसका बेटा भी मेहनती और जिम्मेदारी लेने वाला बने लेकिन वह आलसी और कामचोर था। एक दिन उसने अपने बेटे को कहा कि मैं चाहता हूं कि आज तुम कुछ रुपए कमा के लाओ और अगर तुम रूपए नहीं कमा सकें तो तुम्हें आज का खाना नहीं मिलेगा।

उस लड़के को कोई काम नहीं आता था वह रोते हुए अपनी मां के पास गया और सारी बात बताई। जिसे देखते हुए उसकी मां ने उसे एक सोने का सिक्का दे दिया।

शाम को जब उसके पिता ने उससे कमाएं हुए रूपए के बारे में पूछा तो उसने वह सोने का सिक्का दे दिया। ये जानकर उसके पिताजी ने कहा कि सिक्का कुएं में फेंक दो। उसने वह सिक्का कुएं में फेंक दिया। जिसको देखते हुए उसके पिता समझ गए कि ये उसकी कमाई का सिक्का नहीं है और चुपचाप उसके पिता ने ये पता लगाया कि सिक्का उसकी मां ने दिया था।

अगले दिन उसने अपनी पत्नी को मायके भेज दिया और आपने बेटे से कहा कि आज भी वो कुछ पैसें कमा के लाए ताकि उसे रात को खाना मिल सके। इस बार वह रोते हुए अपनी बहन के पास गया तो बहन ने भी उसे एक सिक्का दे दिया। शाम को जब पिता ने वापस से पूछा तो बेटे ने वहीं सिक्का थमा दिया। इस बार फिर पिता ने बोला कि इसे कुएं में फेंक दो। बेटे ने वैसा ही किया। पिता समझ गया कि यह सिक्का जरूर उसकी बहन ने इसे दिया है।

अगले दिन पिता ने बेटी के भी बाहर भेज दिया और बेटे से कहा कि कुछ रुपए कमा के लाए ताकि रात के समय खाना खा सके। अब उसके पास पैसे लेने के लिए कोई नहीं था, उसने मार्केट में जाकर काम ढूंढा। एक दुकान वाले ने कहा कि अगर तुम ये बॉक्स मेरे घर पहुंचा दोगे तो मैं तुन्हें 50 रुपए दुंगा। ये देखते हुए उसने बॉक्स उठा लिए और उसके घर पहुंचा दिया। दुकानदार ने उसे 50 रुपए दे दिए जिसे लेकर वह घर पहुंचा।

रोज़ की तरह ही पिता के पूछने पर उसने वह 50 रुपए का नोट अपने पिता को दे दिया। पिता ने बोला इसे भी कुएं में फेंक दो। इस बार लड़का हिचकिचाया और बोला कि पिताजी मैनें इतनी मेहनत से ये पैसे कमाएं है मैं इसे कुएं में नहीं फेकूंगा।

इसे सुनकर उसके पिता मुस्कुराए और कहा कि मेहनत के कमाए पैसे कोई भी व्यर्थ नहीं करता। मेहनत की कमाई पसीना बहाने से आती है और तुम अब इसे समझ चुके हो, अब तुम इसकी इज्जत करों क्यूंकि कड़ी मेहनत ही तुमको सफलता के रास्ते पर पहुंचाएगी।



आप अपनी टिपण्णी/ राय/ जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here